Top 10 T20 World Cup Record जिन्हे तोड़ने के बेहद करीब है विराट, रोहित और बटलर

T20 World Cup 2022 में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जोस बटलर इस Top 10 T20 World Cup Record के बेहद ही करीब है या तो यह 10 पड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या फिर यह अपने ही रिकॉर्ड को और मजबूत रिकॉर्ड बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस T20 World Cup 2022 की मेजबानी कर रहा है। और ऑस्ट्रेलिया टीम अपनी इस टी-20 वर्ल्ड कप के खिताब को बचाने भी उतरेगी। भारत सहित विश्व की कुछ बड़ी क्रिकेट टीमें मैदान पर T20 World Cup 2022 जीतने के लिए उतरेंगे। और वहीं टीम इंडिया अपने 15 साल के T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के मंसूबे से मैदान पर उतरेगी।

यह पांच भारतीय खिलाड़ी T20 World Cup में बिना अनुभव के ही मचा सकते हैं तबाही

और पाकिस्तान वेस्टइंडीज श्रीलंका इंग्लैंड यह सभी टीमें एक बार फिर से चैंपियन बनने के लिए मैदान पर पूरे जोर-शोर के जोश के साथ एक बार फिर से चैंपियन बनने के लिए कुछ भी कर गुजरने को बेताब होंगे। आइए हम जानते हैं ऐसे 10 T20 वर्ल्ड कप के मुख्य रिकॉर्ड जो इस टी-20 वर्ल्ड कप में छूट सकते हैं या फिर वह रिकॉर्ड और मजबूती से आगे बढ़ाए जा सकते हैं।

क्या ये Top 10 T20 World Cup Record इस वर्ल्ड कप में टूट सकता है

T20 World Cup में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड :-

अभी तक T20 World Cup में श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने T20 वर्ल्ड कप में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं महेला जयवर्धने ने अपने T20 वर्ल्ड कप के कैरियर में 31 मैचों में अब तक कुल 1016 रन बनाए थे। उनके इस रिकॉर्ड पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 847 रन वहीं पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 845 रन और ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर 762 रन बनाकर क्रमशः दूसरे तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। यह तीनों बल्लेबाज श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के इस Top 10 T20 World Cup Record को जरूर तोड़ना चाहेंगे।

T20 World Cup में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड :-

टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक आठ बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं इनमें से क्रिस गेल वेस्टइंडीज के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो बार T20 वर्ल्ड कप में शतक लगाए हैं। उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे करीब इंग्लैंड के कप्तान जोश बटलर और उनके साथी एलेक्स हेल्स है जिन्होंने 2014 में और बटलर ने 2021 में शतक लगाया था। वही क्रिस गेल ने 2016 और 2007 के T20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया था।

T20 World Cup में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी :-

अभी तक T20 World Cup में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है जिन्होंने ऐसा 10 बार किया हुआ है। वहीं विराट कोहली इस रिकॉर्ड को आगे बढ़ाना चाहेंगे या उनके बेहद करीबी दोस्त रोहित शर्मा 8 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। और डेविड वॉर्नर 6 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। देखने वाली बात यह होगी पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने रिकॉर्ड को आगे बढ़ा पाएंगे या फिर उनके बेहद करीबी रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे।

T20 World Cup के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज :-

टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जिन्होंने 2014 के T20 वर्ल्ड कप के 6 मैचों में कुल 319 रन बनाए थे। उनके इस रिकॉर्ड के करीब पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म 303 रन वही कंगारू बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 289 रन और जोस बटलर 269 रन है। यह सारे बल्लेबाज 2021 में अपने यह रन बनाए थे। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या विराट कोहली अपने 2014 के एक सीजन में 319 रन बनाने के रिकॉर्ड को आगे बढ़ा पाते हैं या उनके बेहद करीब रहने वाले इस Top 10 T20 World Cup Record को तोड़ पाते हैं।

T20 World Cup में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड :-

यह Top 10 T20 World Cup Record शायद ही टूट पाए लेकिन क्रिकेट में कुछ भी मुश्किल नहीं है T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट अभी तक बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने लिए हैं। इन्होंने अपने T20 वर्ल्ड कप के कैरियर में 31 मैचों में कुल 41 विकेट झटके हैं। अभी तक इस रिकॉर्ड के करीब केवल एक ही गेंदबाज़ है जिनका नाम है रविचंद्रन अश्विन अभी तक 18 मैचों में 26 विकेट ले चुके हैं अब देखने वाली बात होगी इस रिकॉर्ड को तोड़ते हैं या नहीं।

T20 वर्ल्ड कप के एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड :-

T20 वर्ल्ड कप के एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी तक पाकिस्तान के पूर्व ऑफ़ स्पिनर सईद अजमल के नाम दर्ज है। और इस रिकॉर्ड के बेहद करीब बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन है। उन्होंने अभी तक एक पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा बस तीन बार किया है। और वही बांग्लादेश के ही मुस्तफिजुर रहमान ने दो बार किया है। यह रिकॉर्ड शाकिब अल हसन इस T20 वर्ल्ड कप में तोड़ सकते हैं।

हमारे यूट्यूब पे जाने के लिए क्लिक करे

एक टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड :-

एक T20 वर्ल्ड कप में अभी तक 6 खिलाड़ियों ने 13 या उससे ज्यादा विकेट चटका चुके हैं। अगर बात करें सबसे पहले संस्करण में उमर गुल ने पहले और दूसरे संस्करण में 13-13 विकेट हासिल किए थे। और वही 2012 में श्रीलंका के गेंदबाज अजंता मेंडिस ने 15 विकेट हासिलकर के ये रिकॉर्ड बनाया था। उसके बाद अब यह रिकॉर्ड हसरंगा के नाम शामिल है। अब देखने वाली बात होगी कि हसरंगा इस रिकॉर्ड को आगे बढ़ा सकते हैं या फिर उनका यह Top 10 T20 World Cup Record कोई और गेंदबाज तोड़ेगा।

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड :-

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अभी तक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। उन्होंने T20 वर्ल्ड कप में कुल 23 कैच पकड़े हैं इस रिकॉर्ड के तोड़ने के बेहद करीब न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और वही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा है। अब देखने वाली बात होगी कि कोई इस Top 10 T20 World Cup Record को तोड़ पाता है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *