IPL 2023 जाने कितने पैसे है CSK टीम के पास और कमाई के जरिये क्या क्या है
भारत में अगर क्रिकेट को इतना पसंद किया जाता है तो उसका कुछ श्रेय IPL को जाता है, क्योंकि हर साल होने वाला यह टूर्नामेंट को हर साल बड़े उमंग से मनाया जाता है। IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी और साल दर साल दर इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा शुरू की गई इंडियन प्रीमियर लीग की गिनती दुनिया के सबसे क्रिकेट लीग में की जाती है।
शुरुआती दिनों में जब IPL की शुरुआत हुई थी तो इसमें कुछ गिनी चुनी टीमें ही हुआ करती थी, लेकिन बीते कुछ सालों में आईपीएल में कई टीमों ने भाग लिया है और टीमों की गिनती का आंकड़ा 10 तक पहुंच चुका है। हर साल कोई ना कोई टीम इस टूर्नामेंट की विजेता बनती है और देखा जाए तो मुंबई इंडियंस इकलौती ऐसी टीम है जिन्होंने 5 बार इस टूर्नामेंट के ट्रॉफी को अपने नाम किया है। उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी को चार बार अपने नाम किया है।
IPL 2023 RCB vs LSG निकोलस पूरन ने तोड़ा IPL इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड
हाल ही में चल रहे IPL 2023 का सीजन आईपीएल का सोलवा सीजन है। इसमें सभी टीमें आईपीएल ट्रॉफी को जीतने की होड़ में लगी हुई है। और अपना बेहतर प्रदर्शन दिखा रहे हैं। लेकिन आज की इस रिपोर्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं कि महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स कितनी अमीर है और वह किस किस साधन से पैसे कमेटी है, तो चलिए शुरू करते हैं –
Media Rights
इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स को बेचने के बाद भारत के क्रिकेट बोर्ड ने इस आईपीएल 2023 टूर्नामेंट को OTT प्लेटफार्म पर दिखाने का भी निर्णय लिया। बीसीसीआई आईपीएल की सभी IPL फ्रेंचाइजी टीमो को मीडिया राइट्स से कमाई का 40 से 50% के हिस्सेदारी साझा करती है। और सभी आईपीएल टीमों की कमाई का सबसे बड़ा साधन यही है।
आईपीएल 2023 RCBvsLSG के मैच में यह पांच खिलाड़ी मचा सकते हैं तबाही
मुंबई इंडियंस के बाद चेन्नई सुपर किंग्स IPL की दूसरी सबसे ज्यादा IPL टाइटल जीतने वाली टीम है। और अब बात करें इसके मीडिया राइट्स से कमाई की तो चेन्नई सुपर किंग्स ने 2022 में 201.65 करोड की कमाई की थी। और 2023 में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स को मीडिया राइट से करीब 400 करोड रुपए की कमाई होगी।
Price Money
हर साल होने वाले इस आईपीएल टूर्नामेंट की प्राइस मनी भी एक IPL टीम के कमाई का साधन है। IPL में जीतने वाली टीम को ₹20 करोड़ की प्राइस मनी से नवाजा जाता है जबकि फाइनल में हारी टीम को ₹13 करोड़ दिए जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ क्वालीफायर 2 में हारी टीम को 7 करोड रुपए दिए जाते हैं और एलिमिनेटर में हारी हुई टीम को 6.5 करोड रुपए दिए जाते हैं।
जैसे की हम सब जानते हैं कि चेन्नई सुपर किंग्स ने कुल 4 बार आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया है तो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल टाइटल प्राइस मनी से मिली कमाई भी एक अच्छा साधन रही है।
Selling – Stadium Ticket
IPL की फ्रेंचाइजी की कमाई का मुख्य हिस्सा स्टेडियम की टिकट बिक्री भी होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जितनी भी टिकटें स्टेडियम में बिकती हैं उनका कमाई का करीब 15% प्रतिशत हिस्सा उस फ्रेंचाइजी के साथ शेयर किया जाता है
KKR की चमत्कारी जीत के बाद शाहरुख की बेटी ने रिंकू सिंह को दिया नया नाम
और यह ही नहीं स्टेडियम में और भी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट्स जिसमें खाने-पीने की वस्तुएं शामिल होती है उनसे हुई कमाई का कुछ प्रतिशत भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ साझा किया जाता है। और स्टेडियम टिकट का क्या प्राइस होगा यह उस आईपीएल फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट और मालिक पर डिपेंड करता है। चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी का होम ग्राउंड चेपॉक स्टेडियम है जिसमें सीएसके के एक मैच की टिकट का प्राइस ₹1500 से लेकर ₹3000 तक होता है।
Sponsorship
मीडिया राइट्स के बाद एक IPL टीम के लिए स्पॉन्सरशिप से कमाई करना दूसरा बड़ा साधन होता है। एक सीजन में पूरे आईपीएल टीम की कमाई का 20 से 30 परसेंट हिस्सा स्पॉन्सरशिप से कमाया जाता है और आईपीएल टीम दो तरह से स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमती है
हमारे यूट्यूब चैनल पर जाने के लिए क्लिक करे
पहले तरीके से जो भी आईपीएल को स्पॉन्सर करेगा उससे जो कमाई होगी बीसीसीआई उसका 40 से 50% हिस्सा सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी में बांट देती है और 2022 में चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल स्पॉन्सरशिप से करीब 650 मिलियन सिर्फ आईपीएल स्पॉन्सरशिप से मिले थे। दूसरे तरीके से जिसमें कोई भी ब्रांड अपना स्पॉन्सरशिप टीम से करवाती है। पिछले साल से चेन्नई सुपर किंग की जर्सी को TVS यूरोचिप यूरोप स्पॉन्सर कर रहा है और उसके साथ छोटे-मोटे ब्रांड भी सीएसके को स्पॉन्सर करते हैं।
Merchandise
हर आईपीएल टीम के फैन सोचते हैं और हर फैंस का यही सपना होता है कि वह अपनी टीम को स्टेडियम में जाकर चीयर करें। और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीम का फैन बेस भारत में ही नहीं पूरे विश्व में फैला हुआ है तो इस प्रकार हर आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मर्चेंडाइज प्रक्रिया के थ्रू वस्तुएं सेल करती हैं जिसमें वह टीम की जर्सी, क्रिकेट खेलने का सामान, टीम रिप्रेजेंट क्लॉथिंग्स आउटफिट्स आदि
चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना मर्चेंडाइजर पार्टनर “PlayR” को बनाया हुआ है और सीएसके फैन क्रेज, कोकोकोला, आईसीसी बैंक, हेलो एफएम, सनफिस्ट सुपर मिल्क आदि कई मर्चेंडाइजर के साथ पार्टनरशिप करके वहां से कमाई करती है।
सहवाग ने इस IPL कप्तान को कहा अगर खेलना नहीं आता तो IPL छोड़ दो